बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के पैटर्न में हुआ बदलाव जाने सेंट अप Exam में कितना ऑब्जेक्टिव रहेगा Bihar Board Exam 2023

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 के पैटर्न में हुआ बदलाव जाने सेंट अप Exam में कितना ऑब्जेक्टिव रहेगा Bihar Board Exam 2023 Education Success 

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में जितने भी विद्यार्थी परीक्षा देने वाले हैं मैट्रिक या इंटर परीक्षा 2023 में देने वाले हैं उन सभी विद्यार्थियों के लिए यह जानकारी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाले क्योंकि बिहार बोर्ड द्वारा पैटर्न में बदलाव किया गया था यह हम जानते हैं साथ ही फाइनल एग्जाम से पहले आप लोग का सेंट अप एक्जाम लिया जाता है उसमें यह बताया जाता है कि फाइनल एग्जाम में किस टाइप का पैटर्न रहेगा या क्वेश्चन रहेगा सेंट अप एक्जाम में कितना ऑब्जेक्टिव रहेगा आप लोगों को इस पोस्ट में हम बताएंगे कितना सब्जेक्टिव रहेगा …पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें….

SENTUP EXAM Admit Card Download करने का लिंक नीचे दिया गया है

Sentup Exam Admit Card Download kare 2023 10th ,12th सेंट अप एडमिट कार्ड डाउनलोड करें 2023

Bihar Board Exam pattern 2023

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा जितने भी विद्यार्थी वर्ष 2023 में मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन सभी विद्यार्थियों को बता दें कि पिछले 2 वर्ष लॉकडाउन के चलते परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया था लेकिन बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने आदेश जारी करते हुए कहा कि पुनः बिहार बोर्ड परीक्षा का पैटर्न को बदलाव किया जाएगा।…. इसकी पूरी जानकारी नीचे दिया गया है पूरी जानकारी को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

BSEB मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षा में 50% ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछा जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षा में पिछले 2 वर्ष में वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई थी लेकिन वर्ष 2023 की बात करें तो बिहार बोर्ड के द्वारा इस बार वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या कम कर दी जाएगी और परीक्षा में 50% वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे तो जितने भी विद्यार्थी मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन सभी विद्यार्थी नीचे दिए गए जानकारी को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े। आपको अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा कि परीक्षा में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे।

60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न में 50 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा-

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2023 में जिस विषय में 100 नंबर का बोर्ड परीक्षा होता है यानी कि बिना प्रैक्टिकल परीक्षा वाले विषय में 60 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से 50 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा, यानी 10 वैकल्पिक प्रश्न रहेंगे 60 में से जो प्रश्न आपको आसान लगेगा उसमें से 50 प्रश्न का उत्तर देना है। प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा और वस्तुनिष्ठ प्रश्न के लिए आपको 50 नंबर मिलेगा तथा बाकी का 50 नंबर लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न का रहेगा।

42 ऑब्जेक्टिव प्रश्न में 35 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा-

बिहार बोर्ड परीक्षा में जितने भी विषय 30 अंक प्रैक्टिकल परीक्षा का मिलता है और 70 नंबर का बोर्ड एग्जाम होता है उस विषय में 42 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से 35 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा 7वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे और इसके लिए 35 अंक मिलेगा तथा बाकी का 35 अंक लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के लिए मिलेगा।


bihar-board-matric-aur-inter-pariksha-2023-mein-pariksha-pattern-mein-kiya-jaega-badlav-puri-jankari

 

    Sent Up Admit Card 2023 Download Now : 

12th Sent up Admit Card DownloadLink 1
Link 2
10th Sent up Admit Card DownloadLink 1
Link 2
Download 12th Original Registration Card 2023Click Here
Download Inter Model Paper 2023Click Here
Do Subscribe YouTube ChannelClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!